Top 10 News In World


टेक्‍नोलॉजी की दुनिया में आए दिन नए नए आविष्‍कार हो रहे हैं। ये ऐसी चीजें हैं जिनके बारे में आपने कभी कल्‍पना भी नहीं की होंगी। एक ओर अंतरिक्ष में प्‍लेब्‍वॉय क्‍लब बनाने पर काम शुरू हो गया है वहीं जापान ने कुछ वर्षों में एलिवेटर में बैठ कर अंतरिक्ष का सफर करने की अपनी योजना पर काम शुरू कर दिया है। आइए नजर डालते हैं


1. अंतरिक्ष में प्‍ले ब्‍वॉय क्‍लब 
 प्‍लेब्‍वॉय मैगजीन ने स्‍पेस टूरिज्‍म को बढ़ावा देने के मकसद से अंतरिक्ष में प्‍लेब्‍वॉय क्‍लब बनाने की दिशा में काम शुरू कर दिया है। मैगजीन ने इसके लिए वैज्ञानिकों से सलाह ली है। मैगजीन एक अलग किस्‍म के कॉन्‍सेप्‍ट पर काम कर रहा है जिसमें शून्‍य गुरुत्‍वाकर्षण पर डांस करने, खेल  करने और मीलों की ऊंचाई पर स्थित इस क्‍लब के स्‍पेस वर्जन का हिस्‍सा बनने का मौका मिलेगा। 

2. वीडियोरिकार्डिंग करने वाले चश्‍मे :-
 पाइवोटहेड कंपनी ने ऐसे चश्‍मे बनाए हैं जिससे आप चाहें तो किसी चीज की वीडियो रिकार्डिंग कर सकते हैं। आप इन चश्‍मों के जरिये एचडी (हाई डेफिनिशन) वीडियो रिकार्ड कर सकते हैं। इसमें ऑटो फोकस और फेस ट्रैकिंग की सुविधा भी है। 8जीबी मेमोरी वाले इस चश्‍मे की शुरुआती कीमत 349 डॉलर रखी गई है। यह अप्रैल में उपलब्‍ध होगा।

3. फोटोजोजो का रेंजफाइंडर केस :-
केवल आईफोन ही नहीं बल्कि आपके किसी भी कीमती स्‍मार्टफोन के लिए यह रेंजफाइंडर केस फायदेमंद है। फोटोजोजो का यह केस आपके स्‍मार्टफोन की सुरक्षा के लिए बेहद अहम है। इसमें फिशआई, वाइड एंगल और टेलीफोटो लेंस भी हैं। इसमें कैमरा के लेंस के बीच में एक मिरर भी है जिससे आपके चेहरे की तस्‍वीर दिखाई देगी। लेंसों के साथ इसकी कीमत 99 डॉलर जबकि लेंस के बिना 65 डॉलर है।





4. स्‍मार्टफोन पर टीवी के प्रोग्राम  :-
 टीवी का कोई भी प्रोग्राम स्‍मार्टफोन पर देखना अब आसान होगा। TiVo का यह छोटा मैजिक बॉक्‍स आपको लाइव टीवी या रिकॉर्डेड कार्यक्रम प्रीमियर डीवीआर से दूसरे स्‍क्रीन पर भेजने में मदद करता है। इससे आप TiVo के कंटेंट स्‍मार्टफोन या टैबलेट पर देख सकते हैं। इस कंटेंट को आप अपने स्‍मार्टफोन डाउनलोड कर सकते हैं। हालांकि इसकी कीमत अभी तय नहीं है लेकिन ऐसी चर्चा है कि यह 169 डॉलर में मिलेगी। इस गर्मियों में यह बाजार में होगी।



5. एलिवेटर से जाएंगे अंतरिक्ष में :-
 जापान अंतरिक्ष में जाने के लिए एलिवेटर तैयार करने की अपनी महत्‍वाकांक्षी परियोजना पर काम कर रहा है। इसके तहत धरती से अंतरिक्ष स्‍टेशन के बीच एक बेहद मजबूत केबल लगाई जाएगी। धरती से 22 हजार मील की ऊंचाई पर एलिवेटर का सफर बेहद रोमांचक होगा। इसमें 30 लोगों के बैठने की सुविधा होगी और यह 125 मील प्रति घंटा की रफ्तार से धरती से अंतरिक्ष में जाएगा। एलिवेटर केबल के लिए कार्बन नैनोट्यूब्स इस्‍तेमाल किए जाने की योजना है जो इस डिजाइन के लिए चुनौती भरा होगा। जापान को उम्‍मीद है कि 2050 तक एलिवेटर में बैठ कर अंतरिक्ष जाने की राह आसान हो जाएगी। 

0 comments:

Post a Comment